Tuesday, January 31, 2023
spot_imgspot_img
HomeIndiaकल से पितृ पक्ष शुरू, इस दौरान बिल्कुल भी न करें ये...

कल से पितृ पक्ष शुरू, इस दौरान बिल्कुल भी न करें ये काम

भाद्रपद की पूर्णिमा तिथि के साथ पितृपक्ष की शुरुआत हो रही है। इस दौरान पितरों का श्राद्ध और तर्पण किया जाता है। 10 सितंबर से पितृपक्ष शुरू होकर 25 सितंबर को समाप्त हो रहे हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, पितृपक्ष के माह के दौरान कुछ नियमों का जरूर पालन करना चाहिए। इसी आधार पर पितृ पक्ष पर कुछ कामों को करने की मनाही होती हैं। क्योंकि इन कामों को करने से पितर रुष्ट हो जाते हैं।

सनातन धर्म में पितृपक्ष के दौरान पितरों की पूजा और पिंडदान का विशेष महत्व बताया गया है। पितृपक्ष के दौरान पितरों की आत्मा की शांति के लिए पिंडदान और तर्पण करना शुभ माना जाता है। मान्यता है कि पितरों की पूजा करने से व्यक्ति की कुंडली में लगे कई तरह के दोषों से छुटकारा मिल जाता है। इसके साथ ही पितरों का आशीर्वाद मिलता है।

पितृपक्ष के दौरान न करें ये काम, इन बर्तनों का न करें इस्तेमाल

पितृपक्ष के दौरान लोहे से बने बर्तनों का बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए माना जाता है। इन दिनों में पितरों को भी भोजन परोसा जाता है। ऐसे में लोहे के बर्तनों का इस्तेमाल करने से वह रुष्ट हो सकते है। जिसके कारण परिवार की सुख-शांति, सौभाग्य पर बुरा असर पड़ेगा।

पितृपक्ष के दौरान तामसिक भोजन जैसे प्याज, लहसुन आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। बल्कि तामसिक भोजन करना चाहिए। इन दिनों में तामसिक भोजन करने से कई तरह के दोषों का शिकार हो जाते हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Most Popular

Recent Comments