Tuesday, January 31, 2023
spot_imgspot_img
HomeIndiaगोवा में रातोरात कैसे गायब हो गई आधी कांग्रेस..? बदल गया विधानसभा...

गोवा में रातोरात कैसे गायब हो गई आधी कांग्रेस..? बदल गया विधानसभा में नंबरगेम, सोनिया ने खुद संभाला मोर्चा

गोवा। गोवा में भी रानीतिक संकट गहराता जा रहा है। गोवा से खबरें आ रही है कि कांग्रेस के 6 से 10 विधायक पार्टी बदलकर बीजेपी में शामिल हो सकते हैं। अगर ऐसा होता है को गोवा में कांग्रेस के लिए ये एक बहुत बड़ा झटका साबित होगा। गोवा में सियासी भूचाल की शुरुआत रविवार सुबह से हुई थी। जिस समय कांग्रेस के सात विधायकों ने गोवा में एक होटल में बीजेपी नेताओं के साथ एक बैठक की। हांलाकि, बात सामने आने के बाद कांग्रेस विधायक एलेक्सो सिक्वेरा ने इसे एक शिष्टाचार मुलाकात बताया. लेकिन तभी से गोवा कांग्रेस में संकट के बादल छाने लगे। हांलाकि, बागी विधायकों ने अभी तक बीजेपी में शामिल होने को लेकर कोई पुष्टि नहीं की है। कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि उनके विधायकों पर बीजेपी में शामिल होने का दबाव बनाया जा रहा है. वहीं, बीजेपी ने कांग्रेस के इन आरोपों से इनकार किया है।

बता दें कि 40 विधायकों वाले गोवा विधानसभा में सत्तारूढ़ बीजेपी के पास वर्तमान में 20 विधायक हैं और उसे पांच अन्य विधायकों का भी सर्मथन हासिल है। वहीं कांग्रेस के पास 11 विधायक हैं। जिसमें से 6 से 10 विधायकों के बीजेपी में शामिल होने की अटकलें लगाई जा रही है।

कांग्रेस ने बुलाई आपात बैठक
बता दें कि आज से गोवा में विधानसभा सत्र शुरू होना है. लेकिन इससे पहले ही कांग्रेस का विधायकों से संपर्क टूट गया है. जानकारी के मुताबिक, दिंगबर कामत, माइकल लोबो, एलेक्सियो सेक्विरा, केदार नाइक, राजेश फलदेसाई, कार्लाेस अल्वारेस, यूरी अलेमो, एल्टन डकोस्टा, दलीला लोबो ने कांग्रेस से बगावत कर ली है। कल शाम कांग्रेस ने पार्टी मुख्यालय में सभी विधायकों की आपात बैठक बुलाई थी। लेकिन ये सभी नेता बैठक में नहीं पहुंचे. जिसके बाद दिनेश राव, गिरीश चोडनकरक और अमित पाटकर ने ही बैठक की।

कांग्रेस ने की लोबो पर कार्रवाई
कांग्रेस ने गोवा में संकट गहराते देख राज्य में माइकल लोबो को विपक्ष के नेता के पद से हटा दिया है। कांग्रेस के गोवा प्रभारी दिनेश गुंडू राव ने लोगों को पद से हटाने का ऐलान किया। गुंडू ने बागी विधायकों पर साजिशन पार्टी को कमजोर करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि वे माइकल लोबो और दिगंबर कामत की इस हरकत से काफी नाराज हैं। उन्होंने कहा कि सत्ता आती जारी रहेगी लेकिन पार्टी हमेशा रहेगी।

सोनिया ने भेजा अपना दूत, कांग्रेस ने लगाया ये आरोप
इससे पहले गोवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष गिरीश चोडनकर ने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस के 3 विधायकों को बीजेपी में शामिल होने के लिए 40 करोड़ का ऑफर दिया गया है। ये ऑफर कारोबारियों और कोयला माफिया ने दिया है. हांलाकि बीजेपी ने इस आरोपों का खंडन किया है। गोवा में कांग्रेस में पड़ी फूट को रोकने और मौजूद हालात पर काबू पाने के लिए पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मुकुल वासनिक को गोवा भेजा है। वासनिक गोवा पहुंचकर राजनीतिक हालातों का जायजा लेंगे । वासनिक गोवा में कांग्रेस के बागी विधायकों से संपर्क कर उन्हें मनाने की कोशिश कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Most Popular

Recent Comments