Tuesday, January 31, 2023
spot_imgspot_img
HomeHealthझड़ते बालों की समस्या से चाहते हैं छुटकारा? अपनाएं ये पांच तरीके

झड़ते बालों की समस्या से चाहते हैं छुटकारा? अपनाएं ये पांच तरीके

पुरुषों और महिलाओं के लिए बालों का झडऩा एक आम समस्या बनकर रह गई है और यह हार्मोनल परिवर्तन, आनुवंशिकता, तनाव और बीमारियों सहित कई कारणों से आपको घेर सकती है। इस समस्या से बचने के लिए लोग कई तरह महंगे-महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल करने लगते हैं, फिर भी उन्हें बेहतर परिणाम नहीं मिलता। हालांकि, आप चाहें तो अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करके और अपने बालों की उचित देखभाल करके उन्हें झडऩे से बचा सकते हैं।

हीट स्टाइलिंग हेयर टूल्स से बनाएं दूरी
कर्लिंग आयरन, ब्लो ड्रायर और स्ट्रेटनर जैसे हीट स्टाइलिंग हेयर टूल्स के इस्तेमाल से बालों के झडऩे का खतरा बढ़ सकता है। दरअसल, इनका बार-बार इस्तेमाल करने से आपके स्ट्रैंड्स से नमी दूर होने लगती है, जिससे वे शुष्क और बेजान हो सकते हैं। ऐसे बाल आसानी से टूट सकते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप ऐसे हेयर टूल्स से बनाकर रखें, लेकिन अगर कभी आप इनका इस्तेमाल करें तो उससे पहले अपने बालों पर हीट प्रोटेक्टेंट जरूर लगा लें।

जल्दबाजी में न करें कंघी

जल्दबाजी में कंघी करने से बाल काफी तेजी से खिंचते हैं और उनकी जड़ें कमजोर होने लगती हैं। जड़ें कमजोर होने की वजह से बाल काफी ज्यादा टूटने लगते हैं। इसलिए अपने बालों को समय दें और उन्हें धीरे-धीरे कंघी करें। इसके अलावा, बालों को कंघी करने के लिए प्लास्टिक की बजाय लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल करें क्योंकि प्लास्टिक की कंघी से बालों को नुकसान पहुंचता है।

माइल्ड शैंपू का करें इस्तेमाल
शैंपू करने से स्कैल्प से अतिरिक्त तेल और गंदगी को खत्म करने में मदद मिलती है। हालांकि, अपने बालों को अधिक धोने से बचें क्योंकि शैंपू में मौजूद सल्फेट्स और कई अन्य तत्व आपके बालों को घुंघराला, सूखा और नाजुक बना सकते हैं, जिससे बाल झड़ सकते हैं। बेहतर होगा कि आप हफ्ते में दो बार किसी माइल्ड शैंपू से अपना सिर धोएं। इसके लिए सल्फेट-फ्री और ऑर्गेनिक शैंपू का इस्तेमाल करना अच्छा है।

एसेंशियल ऑयल्स से अपने सिर की मालिश करें
तनाव एक बहुत बड़ा कारण है, जिसके कारण बालों के झडऩे की समस्या बढ़ सकती है। चिंता और तनाव से छुटकारा पाने के लिए रोजाना कुछ मिनट मेडिटेशन का अभ्यास करें और कुछ एसेंशियल ऑयल्स से सिर की मालिश करें क्योंकि ये आपके दिमाग को शांत करेक तनाव जैसे मानसिक विकारों से राहत दिला सकते हैं। रोजमेरी या लैवेंडर आवश्यक तेल से अपने सिर की मालिश करें।

तौलिये का गलत इस्तेमाल करना
अगर आप गीले बालों को तौलिये से रगडक़र लपेट लेते हैं तो यह आपकी सबसे बड़ी गलती है जो बालों के झडऩे का मुख्य कारण हो सकती है। इसलिए गीले बालों को सुखाने के लिए न तो उन्हें तौलिये से रगड़ें और न ही लपेटें। दरअसल, इससे बालों की जड़ नरम हो जाती हैं और फिर जब आप कंघी करते हैं तो बाल झडऩे लगते हैं। इसी तरह बालों को तौलिये से झाड़-झाड़ कर भी न पोंछें।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Most Popular

Recent Comments