Tuesday, January 31, 2023
spot_imgspot_img
HomeHealthअलर्टः चीन में अब लांग्या वायरस की दहशत! जानवरों से इंसानों में...

अलर्टः चीन में अब लांग्या वायरस की दहशत! जानवरों से इंसानों में फैलने वाला संक्रमण, क्या कोरोना की तरह मचाएगा तबाही?

नई दिल्ली। कोरोना की दहशत अभी कम भी नहीं हुई कि अब चीन में एक और वायरस मिलने का दावा किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि चीन में एक ऐसा वायरस सामने आया है जो जानवरों से इंसानों में फैल रहा है और अबतक 30 से अधिक लोग इस वायरस की चपेट में आ गए हैं। इसे लांग्या वायरस नाम से जाना जा रहा है। उधर चीन में कोरोना ने अबतक हाहाकार मचाया हुआ है। बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए चीन के कई शहरों में लॉकडाउन लगा दिया गया है। उधर अब ताइवान के रोग नियंत्रण केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, चीन में नया वायरस का आगमन हो चुका है।

आधिकारिक चीनी मीडिया के अनुसार, हेनिपावायरस, जिसे आमतौर पर ‘लैंग्या’ हेनिपावायरस (एलवाईवी) के रूप में जाना जाता है, ने पूर्वी चीन के हेनान और शेडोंग प्रांतों में 30 से ज्यादा लोगों को संक्रमित कर दिया है। वहीं ताइपे टाइम्स ने कहा कि इस वायरस का जानवरों से मनुष्यों में फैलने में संभावना है और गुर्दे और लीवर भी फैल कर सकता है। मिडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसके सामान्य लक्षण बुखार, खांसी, भूख न लगना, और बॉडी पेन है।

ये हेनिपावायरस का एक नया प्रकार है, जिसे लांग्या वायरस भी कहा जाता है। ये वायरस जानवरों और मनुष्यों में गंभीर बीमारी का कारण बन सकते हैं। अभी तक इस वायरस की कोई भी दवाई या वैक्सीन नहीं है। द-न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक हालिया रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन में फाइलोजेनेटिक रूप से अलग हेनिपावायरस मिला है। ये एक जूनोटिक (जानवरों से इंसानों में फैलने वाला) हेनिपावायरस है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Most Popular

Recent Comments